टाटा कर्व को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 के उद्घाटन दिवस पर प्रस्तुत किया गया था। कर्व को पहले विकास के विभिन्न चरणों में प्रदर्शित किया गया है और निकट भविष्य में खरीद के लिए उपलब्ध होने की संभावना है।
टाटा कर्व में नया क्या है ?
कर्व एसयूवी, जो इस साल टाटा मोटर्स का पहला बिल्कुल नया उत्पाद लॉन्च होने वाला है, में एक अद्वितीय कूप-जैसी छत के साथ मिश्रित एक तेज दिखने वाली प्रावरणी है, जो इसे अधिक सीधी एसयूवी के वर्चस्व वाली श्रेणी में खड़े होने में मदद करेगी। जैसे कि क्रेटा, सेल्टोस, ग्रैंड विटारा और हाइडर। कल जारी की गई पेटेंट तस्वीरों में कर्व के अंतिम डिज़ाइन पर एक नज़र डाली गई, और इवेंट में इसकी उपस्थिति दर्शाती है कि एसयूवी की स्टाइलिंग में कुछ समायोजन के अपवाद के साथ, पिछले साल ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित की गई तुलना में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है।
कर्व का एलईडी लाइट बार अब और भी आगे बढ़ गया है और नेक्सॉन मेकओवर पर दिखाए गए जैसा दिखता है। केवल बॉडी कलर के बजाय, ग्रिल अब पियानो ब्लैक और बॉडी कलर के संयोजन में तैयार किया गया है। फ्रंट बम्पर में दोबारा डिज़ाइन किए गए हेडलैंप और फॉगलैंप हाउसिंग हैं जो हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट के बराबर हैं। ग्रिल और लाइसेंस प्लेट हाउसिंग के बीच एक अतिरिक्त एयर वेंट दिखाई देता है, जो कि कर्व पेट्रोल और डीजल के लिए अद्वितीय हो सकता है। सामने वाले बम्पर पर एयर इनलेट काफी बड़ा है और अब इसमें एक विशिष्ट फॉक्स स्किड प्लेट है।
विंग मिरर को दरवाज़ों पर लगाया गया है, और कर्व ने फ्लश दरवाज़े के हैंडल को बरकरार रखा है, जिससे यह इस तरह का डिज़ाइन पेश करने वाला पहला टाटा बन गया है। पीछे की ओर एलईडी लाइट बार को काला रंग दिया गया है, और टेललाइट्स में अब उत्पादन के लिए तैयार हिस्से हैं। पीछे के बम्पर पर लंबवत स्थित एयर इनलेट्स में अधिक रिफ्लेक्टर भी होते हैं, और यह इन नई तस्वीरों में दिखाई देने वाले कर्व में सुधार का निष्कर्ष निकालता है। तस्वीरों से यह भी पता चलता है कि कर्व में एक पूर्ण एलईडी लाइटिंग पैकेज शामिल होगा, कम से कम शीर्ष वेरिएंट में, साथ ही एक 360-डिग्री कैमरा और 18-इंच मिश्र धातु के पहिये।
टाटा कर्व: आयाम और पावरट्रेन विकल्प
कर्व की लंबाई 4,308 मिमी, चौड़ाई 1,810 मिमी और ऊंचाई 1,630 मिमी है। यह, 2,560 मिमी व्हीलबेस के साथ मिलकर, इसे मध्यम आकार के एसयूवी वर्ग के बीच में रखता है। इसमें 422 लीटर का बूट है।
कर्व को कई पॉवरट्रेन प्राप्त होंगे; सूत्र हमें बताते हैं कि कर्वव ईवी पहले बिक्री पर जाएगी, जिससे इसे आने वाली क्रेटा ईवी पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलेगा, जिसका अनुपात और कीमत समान होगी। कर्व्व ईवी का मारुति और टोयोटा की जन्मी-इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ प्रतिस्पर्धा करने की भी संभावना है, जो अगले साल बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी।
कर्व्व ईवी के अलावा टाटा पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ एसयूवी भी लॉन्च करेगी। वास्तव में, समारोह में प्रदर्शित मॉडल एक डीजल चालित कर्व है; हमने पहले सुना था कि नेक्सॉन के 1.5-लीटर डीजल पर कर्व पर कर लगाया जाएगा, और यह संस्करण कर्व ईवी के बाद उपलब्ध होगा। इसके बाद, कर्व एक पेट्रोल इंजन (125hp, 225Nm, 1.2-लीटर डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल इंजन) के साथ-साथ CNG विकल्प के साथ उपलब्ध होगा। पावरप्लांट के आधार पर, मैनुअल, एएमटी और संभावित डीसीटी स्वचालित सहित कई गियरबॉक्स विकल्पों की परिकल्पना की गई है।
टाटा कर्ववी इंडिया की लॉन्च समय सारिणी
टाटा कर्ववी ईवी सीरीज का निर्माण इस साल अप्रैल में पुणे के पास टाटा मोटर्स की रंजनगांव फैक्ट्री में शुरू होगा। टाटा मोटर्स ने कर्व एसयूवी के लिए लगभग 48,000 इकाइयों का वार्षिक बिक्री लक्ष्य निर्धारित किया है, जबकि कर्व ईवी के लिए 12,000 इकाइयों का अनुमान लगाया गया है।