नई दिल्ली: Citroen India ने हाल ही में एक नए इलेक्ट्रिक वाहन की शुरुआत की ओर इशारा करते हुए एक ट्रेलर जारी किया, और हमें संदेह है कि यह C3 हैचबैक का इलेक्ट्रिक संस्करण हो सकता है। Citroen इस नई कार को 29 सितंबर को पेश करेगी और उम्मीद है कि 2023 की शुरुआत में हमारे बाजार में इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी।
Citroen C3 EV: क्या उम्मीद करें?
स्टेलंटिस समूह के सीईओ कार्लोस तवारेस ने पहले कहा था कि सी3 हैचबैक के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित एक सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार अगले साल भारत आएगी। यह भारत के लिए सिट्रोएन सी-क्यूबेड प्रोग्राम का हिस्सा होगा और इसे यहां डिजाइन और निर्मित किया जाएगा।
C3 EV तब मॉड्यूलर eCMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जिसे इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी को शामिल करने के लिए ICE प्लेटफॉर्म से संशोधित किया गया है। इस प्लेटफार्म की शुरुआत से ही विद्युतीकरण को ध्यान में रखते हुए की गई थी और यह पहले से ही प्यूज़ो ई-208 और हाल ही में पेश की गई जीप एवेंजर जैसे विदेशी बाजारों में इलेक्ट्रिक कारों का समर्थन करता है।
वास्तव में, C3 EV का हमारी सड़कों पर कई बार परीक्षण किया जा चुका है। बड़े पैमाने पर बिना छलावरण वाले परीक्षण खच्चरों में केवल सामने के दाहिने फेंडर पर लपेटे हुए थे जो चार्जिंग सॉकेट को छिपाते हुए प्रतीत होते थे। कहीं और, विद्युतीकृत C3 अब तक काफी हद तक ICE-संचालित C3 के समान प्रतीत होता है।
अंदर भी, C3 EV से अपने ICE समकक्ष के समान डैशबोर्ड डिज़ाइन और उपकरण सूची ले जाने की उम्मीद है, हालांकि यह Citroen के लिए अन्यथा मामूली रूप से सुसज्जित मॉडल में कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ जोड़ने का एक अच्छा अवसर हो सकता है।
वर्तमान में C3 EV के तकनीकी विशिष्टताओं के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है, लेकिन अगर उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित अन्य वैश्विक मॉडल की उम्मीद की जाए, तो C3 EV में 50kWh की बैटरी आने की उम्मीद की जा सकती है जो लगभग 350 किमी की रेंज प्रदान करेगी। . . बैटरी लगभग 135 हॉर्स पावर के आउटपुट के साथ फ्रंट एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर चलाएगी।
तवारेस ने यह भी कहा कि वे भारत में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार के साथ वहनीयता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। C3 EV चेन्नई में निर्मित है और इसमें 90 प्रतिशत से अधिक स्थानीयकरण होगा; हालांकि, बैटरियों को प्रारंभिक चरण में आयात किया जाएगा।
C3 EV के लॉन्च के साथ, Citroen टाटा और महिंद्रा के साथ, EV स्पेक्ट्रम के किफायती छोर पर काम करने वाले कुछ निर्माताओं में से एक होगा। इससे उन्हें मारुति और हुंडई जैसे अन्य मुख्यधारा के निर्माताओं से आगे निकलने का मौका मिलेगा, जिनकी सस्ती इलेक्ट्रिक कारें अभी भी कुछ साल दूर हैं। हमारे बाजार में C3 EV के Tata Nexon EV Prime से नीचे स्लॉट होने की उम्मीद है।
भारत के लिए Citroen के कार्ड में और क्या है?
C3 EV के बाद, Citroen eCMP प्लेटफॉर्म पर आधारित विद्युतीकृत मॉडल पर काम करेगी, जिसमें MPV और CUV जैसे बॉडी स्टाइल शामिल होंगे।